Anchadhara

अंचलधारा
!(खबरें छुपाता नही, छापता है)!

पूर्व जीएम ने कबूला शहडोल-नागपुर ट्रेन घाटे में सांसद प्रयास करें तो ट्रेन संचालन अनूपपुर से संभव

 

(हिमांशू बियानी/जिला ब्यूरो)

अनूपपुर (अंचलधारा) बिलासपुर रेलवे के पूर्व महाप्रबंधक ने अपने अनूपपुर दौरे के समय इस बात को कबूला कि शहरों से नागपुर एवं नागपुर से शहडोल ट्रेन काफी घाटे में चल रही है।अगर अच्छा राजस्व मिले और सांसद प्रयास करें तो ट्रेन का संचालन अनूपपुर जंक्शन से किया जा सकता है।
          उन्होंने कहा कि ट्रेन को और आगे ले जाना संभव नहीं है।अनूपपुर जंक्शन से संचालित किया जा सकता है।रेलवे महाप्रबंधक के आश्वासन के बाद लगा था कि शहडोल संसदीय क्षेत्र की सांसद हिमाद्री सिंह अगर प्रयास करेगी तो निश्चित ही ट्रेन का संचालन अनूपपुर जंक्शन से प्रारंभ हो जाएगा।
                 सांसद हिमाद्री सिंह ने अपनी तरफ से प्रयास किए लेकिन चुनाव आ जाने से चुनाव आचार संहिता लग गई जिससे मामला एक बार ठंडा पड़ गया।
          लेकिन जब सांसद हिमाद्री सिंह पुनः भारी बहुमत के साथ सांसद का चुनाव जीती और अनूपपुर जिले में सर्वाधिक मतों से अनूपपुर जिले की जनता ने उन्हें जिताया इस उम्मीद,इस आशा के साथ की फिर से सांसद बनने के बाद हिमाद्री सिंह जब दिल्ली जाएगी तो दिल्ली में रेल मंत्री से मिलकर शहडोल-नागपुर-शहडोल ट्रेन का संचालन शीघ्र अनूपपुर से प्रारंभ कराने के लिए अपना दबाव बनाएगी।लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई कारागार कदम उठा प्रतीत नहीं हो रहा।
        जबकि हाल ही में रीवा से भोपाल एक नई ट्रेन रीवा सांसद के प्रयास से रेल मंत्री ने स्वीकृत की।जो 2 अगस्त से प्रारंभ हो जाएगी।शहडोल संसदीय क्षेत्र की सांसद हिमाद्री सिंह से  अपेक्षा है कि शहडोल-नागपुर-शहडोल ट्रेन को जनहित में एवं पूर्व रेल महाप्रबंधक के द्वारा दिए गए बयान की ट्रेन शहडोल से नागपुर घाटे में चल रही है। उनकी बातों को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्री से मुलाकात कर ट्रेन का संचालन शीघ्र अनूपपुर जंक्शन से प्रारंभ कराया जाए।जिससे निश्चित ही घाटे में चल रही ट्रेन रेलवे को अच्छा राजस्व देगी और अनूपपुर में अंबिकापुर से चिरमिरी से आने वालों को कनेक्टिविटी भी मिलेगी।
             जिससे यह ट्रेन घाटे से उबर जाएगी और रेलवे को अच्छा राजस्व देने में मील का पत्थर साबित होगी। रेल मंत्री से कोई नई ट्रेन की मांग नहीं करनी है।बल्कि 50 किलोमीटर विस्तारित करने की मांग करनी है जो की संभव है।चल रही ट्रेन को ही आगे बढ़ाना है।
                               आम जनमानस अनूपपुर जिले की जनता को  मेडिकल के लिए नागपुर जाना पड़ता है।
अगर ट्रेन का विस्तार अनूपपुर जंक्शन तक कर दिया जाए तो निश्चित ही इस ट्रेन का लाभ सभी को मिलने लगेगा।
            शहडोल संसदीय क्षेत्र की सांसद हिमाद्री सिंह से अपेक्षा है कि अपने दिल्ली दौरे में रेल मंत्री से गंभीरता के साथ विचार विमर्श कर ट्रेन को तत्काल अनूपपुर जंक्शन तक विस्तारित करने में अपनी अहम भूमिका का निर्वहन  करें।निश्चित ही जन्मो-जन्म तक अनूपपुर जिले की जनता आपके दिए उपहार को कभी भुला न सकेगी।
                 आज अनूपपुर जिले की जनता आपके पूज्य पिताजी स्वर्गीय  दलबीर सिंह जी,माताजी स्वर्गीय राजेश नंदिनी सिंह जी को कभी भुला नहीं सकती।उनका उपकार सदैव अनूपपुर जिले की जनता के साथ रहा जो जन्मो-जन्म तक भुलाया नहीं जा सकता।आने वाली पीढ़ी भी उनको याद करेगी।
                   ट्रेन नंबर 11201 नागपुर-शहडोल एवं ट्रेन नंबर 11202 शहडोल-नागपुर ट्रेन का विस्तार अनूपपुर जंक्शन तक करना है।

22169/22170
रानी कमलापति-संतरागाछी
संतरागाछी-रानी कमलापति
का अनूपपुर जंक्शन में स्टॉपेज 

अनूपपुर जंक्शन महत्वपूर्ण स्टेशन है।जहां पर एकमात्र ट्रेन 22169/22170 रानी कमलापति-संतरागाछी एवं 
संतरागाछी-रानी कमलापति का अनूपपुर जंक्शन में स्टॉपेज नहीं है।यह ट्रेन शहडोल के बाद सीधे बिलासपुर एवं बिलासपुर से सीधे शहडोल में रूकती है।इसके लिए भी सांसद हिमाद्री सिंह से अपेक्षा है कि राजधानी के लिए एवं कोलकाता जाने के लिए यह महत्वपूर्ण ट्रेन है। इस ट्रेन का स्टॉपेज जंक्शन स्टेशन की महत्वता को देखते हुए तत्काल कराए जाने की कृपा करें।रेल मंत्री से मिलकर इस ट्रेन की भी जोरदार वकालत करें जिससे इस ट्रेन का लाभ पूरे संसदीय क्षेत्र के लोग उठा सके।

Post a Comment

0 Comments