Anchadhara

अंचलधारा
!(खबरें छुपाता नही, छापता है)!

जिला ओवर ब्रिज निर्माण संघर्ष समिति ने रोड ओव्हर ब्रिज का निर्माण कार्य अविलंब पूर्ण कराने सौपा ज्ञापन

 

(हिमांशू बियानी/जिला ब्यूरो)

अनूपपुर (अंचलधारा) जिला ओवर ब्रिज निर्माण संघर्ष समिति ने निर्माणाधीन रोड ओव्हर ब्रिज का निर्माण कार्य अविलंब पूर्ण कराने मुख्य महा प्रबंधक दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे एवं प्रमुख सचिव मध्यप्रदेश शासन भोपाल के नाम ज्ञापन कलेक्टर के नाम तहसीलदार को सौपा गया।
             पीआरोओ हिमांशु बियानी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस अवसर पर जिला ओवर ब्रिज निर्माण संघर्ष समिति के संरक्षण मंडल के सदस्य एवं अध्यक्ष आशीष त्रिपाठी एवं सचिव संजीव द्विवेदी ने ज्ञापन का वाचन कर तहसीलदार को अपनी बातें बताई।
             ज्ञापन में लेख किया गया है कि अनूपपुर जिला एवं जक्सन मुख्यालय में बी.के. 61 में निर्माणाधीन रोड ओव्हर ब्रिज का निर्माण कार्य अविलंब कराया जाए अनूपपुर जिला मुख्यालय के साथ साथ रेल्वे का एक महत्वपूर्ण जक्शन है जनता जनार्दन के मांग के अनुरूप लंबे जद्दो जहद के बाद राज्य सरकार एवं केन्द्रीय रेल मंत्रालय द्वारा बी.के.61 में रोड ओव्हर ब्रिज के निर्माण का प्रस्ताव स्वीकृति हुआ विगत 02 वर्षो से ज्यादा समय निर्माण कार्य को प्रारंभ हुए हो चुका है निर्माण कार्य का एक हिस्सा रेल विभाग (केन्द्रीय सरकार) एवं सड़क के हिस्से का निर्माण कार्य (म.प्र.राज्य सेतु निगम) के द्वारा किया जा रहा है निर्माण कार्य मंथर गति से चल रहा है जिला एवं जक्शन मुख्यालय होने की बजह से भारी संख्या में नागरिको का आवागमन होता है।अनूपपुर जो मध्यप्रदेश राज्य के अंतिम छोर पर स्थित है यहाँ से पड़ोसी राज्य छ.ग.की सीमा प्रारंभ होता है, छ.ग. राज्य के समीपी जिले एवं सरगुजा संभाग व बिलासपुर संभाग के जिला में आवागमन के लिए अनूपपुर होकर ही आवागमन की सुविधा प्राप्त होती है।आर.ओ.बी.के निर्माण कार्य की मंथर गति से आवागमन में परेशानी हो रही है साथ ही जिला प्रशासन के द्वारा रोड ओव्हर ब्रिज निर्माणाधीन मार्ग पर रेल्वे के बी.के. 61 मार्ग को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है वैकल्पिक व्यवस्था के तहत अनूपपुर के पश्चिम दिशा में चंदास नदी होकर बिलासपुर (छ.ग.) एवं अमरकंटक हेतु जाने के लिए आवागमन की सुविधा दी गयी। यह मार्ग तकनीकी रूप से व्यवस्थित नहीं है चंदास नदी पर स्थित रोड अंडर ब्रिज पर थोड़ी सी वारिस होने पर पानी भर जाता है एवं वहाँ प्रकाश की भी व्यवस्था नहीं है ऐसी स्थिति में दुर्घटना की संभावना हमेशा बनी रहती है।क्योकि तीन तरफ जाने का यह मार्ग है यहाँ पर आवागमन के बेहतरीन प्रबंधन के लिए ग्लो साइन बोर्ड लगाया जाना भी आवश्यक है।
                          अनूपपुर शहर दो हिस्सो में विभक्त है एक हिस्से में कलेक्ट्रेट,जिला पंचायत,कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय,वन विभाग,बसस्टैन्ड,बैंक, पोस्ट आफिस,कृषि उपज मंडी तो शहर के दूसरी तरफ तहसील एस.डी.ओ. कार्यालय,जिला न्यायालय,जिला चिकित्सालय,शासकीय महाविद्यालय,कन्या महाविद्यालय एवं अन्य शासकीय कार्यालय व शहर के दोनों हिस्से में तकरीबन 50-50 गांव लगे हुए है।ब्रिज निर्माण कार्य मंथर गति से चलने के कारण तकरीबन 4-5 कि.मी.वैकल्पिक मार्ग के माध्यम से लोगो को आना जाना पड़ता है विशेष कर मरीजो की तीमरदारी के समय घूमकर जाने की बजह से कई लोग असमय काल कल्वित हो चुके है। 
           उपरोक्त तथ्यों एवं परिस्थितियों को दृष्टि रखकर बी.के.61 आर.ओ.बी.का निर्माण कार्य अविलंब कराने के लिए प्रदेश सरकार व केन्द्र सरकार के दोनो एजेन्सी के मध्य तालमेल के लिए जिला स्तर पर समन्वय समिति का गठन कर समय सीमा पर प्रत्येक सप्ताह कार्य की प्रगति की समीक्षा निश्चित करते हुए कार्यवाही से ही रोड ओव्हर ब्रिज का निर्माण कार्य पूरा हो सकेगा।इसके साथ रेल प्रशासन द्वारा रेल्वे स्टेशन परिसर के अंदर प्लेट फार्म क 01 से 03,04 को जोडने वाले सीढी को भी बिना किसी कारण के बंद कर दिया गया है यदि कोई तकनीकी समस्या है तो उसका निदान करते हुए उस बंद फुट ओव्हर ब्रिज को शीघ्र प्रारंभ करावे।
                   जिला ओवर ब्रिज निर्माण संघर्ष समिति ने जिला प्रशासन से लोक हित मे जन अपेक्षा की है कि बी.के. 61 रोड ओव्हर ब्रिज का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराने की दिशा में ठोस कदम उठाए एवं संबंधितों को विशेष दिशा निर्देश दें।
                    ज्ञापन के समय प्रमुख रूप जिला ओवर ब्रिज निर्माण संघर्ष समिति के अध्यक्ष आशीष त्रिपाठी, चंद्रकांत पटेल,शिवकुमार गुप्ता, दुर्गेंद्र सिंह भदोरिया, संतोष सिंह परिहार जिला अधिवक्ता संघ अध्यक्ष, सुदेव चटर्जी,वेद प्रकाश द्विवेदी,संजू द्विवेदी,महेंद्र केसरवानी,वरुण चटर्जी,दीपक शुक्ला, पंकज अग्रवाल, दीपक सोनी,पिंटू तिवारी,साजन दास केवलानी,रितेश खंडेलवाल, दीपू भोजवानी, करतार केवलानी,गुड्डा सोनी,प्रवीण सिंह,पिकू गुप्ता,अप्पू सिंह,निरंजन यादव, संजय सोनी,नजीरअहमद आदि लोग उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments