Anchadhara

अंचलधारा
!(खबरें छुपाता नही, छापता है)!

पूर्व विधायक रामलाल ने प्रारंभ कराया था कनेरीगढ़ में मेला 24 वे वर्ष में प्रवेश पर काफी लोगों ने उठाया आनंद

 


अनूपपुर (ब्यूरो) जिला मुख्यालय अनूपपुर से 12 कि.मी.दूर स्थित प्राकृतिक,पुरातात्विक स्थल कनेरीगढ़ में विगत 23 वर्षों से आयोजित किया जा रहा मेला इस वर्ष भी ग्राम पंचायत जमुडी द्वारा आयोजित किया गया।
              इस दौरान आसपास के दर्जनों ग्रामों के ग्रामीण एवं जिला मुख्यालय अनूपपुर के हजारों व्यक्ति पहुंचकर मेला का आनंद लिया।इस दौरान मेले में भक्त जनों द्वारा रामायण का पाठ एवं विशाल भंडारा का आयोजन किया गया जिसमें लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।मेला में विभिन्न तरह की दुकान लगाई गई ग्रामीणों ने भरपूर खरीदारी की।
           ज्ञातव्य हो कि जिला मुख्यालय से 12 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत जमुडी के डिडवापानी गांव में 180 फीट ऊंचाई पर स्थित कनेरीगढ़ नामक स्थल पर तीन अलग-अलग समय की सभ्यताएं मिलती हैं।
       जिसके मध्य में कर्चुली कालीन मंदिर के अवशेष होने लाख,कांच की चूड़ियां,मिट्टी के बर्तन एवं खिलौने के साथ मुगलकालीन सिक्के प्राप्त होते हैं।स्थल पर पूर्व से ग्रामीणों द्वारा समय-समय पर पूजा अर्चना की जाती है।जिसको देखते हुए एक जनवरी वर्ष 2000 में अनूपपुर विधानसभा के तत्कालीन विधायक रामलाल रौतेल द्वारा ग्रामीणों की अपेक्षा पर कानेरीगढ़ स्थल में प्रत्येक वर्ष नए वर्ष के अवसर पर मेले का आयोजन प्रारंभ कराया गया।जो निरंतर 23 वर्ष के साथ 24 वे वर्ष में प्रवेश कर चुका है।

Post a Comment

0 Comments