(हिमांशू बियानी/जिला ब्यूरो)
अनूपपुर (अंंचलधारा) एन एफ आई आर ( इंटक ) की 234 वीं वर्किंग कमेटी मीटिंग 23 व 24 मार्च 2022 को गुरु की नगरी अमृतसर में संपन्न हुई। बैठक के मुख्य व्यक्ता एन एफ आई आर के राष्ट्रीय महासचिव डा. एम राघवैया एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष गुमान सिंह व अमृतसर के सांसद सदस्य हाजरा जी रहे।राष्ट्रीय बैठक मुख्य आयोजक युएमआरयु के महामंत्री बी सी शर्मा , युआरएमयु अध्यक्ष एस. एन. मलिक रहे। राष्ट्रीय बैठक में बिलासपुर रेलवे जोन से रेलवे मजदूर कांग्रेस बिलासपुर के अध्यक्ष एवं एन एफ आई आर नई दिल्ली के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष तपन चटर्जी , एन एफ आई आर के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य डी. के. स्वाइन एवं कोयलांचल रेलवे क्षेत्र से मजदूर कांग्रेस नेता लक्ष्मण राव शामिल हुए।बैठक की जानकारी देते हुए रेलवे मजदूर कांग्रेस बिलासपुर के संयुक्त महामंत्री लक्ष्मण राव ने बताया कि अधिवेशन के प्रथम दिन 23 मार्च को पुरानी पेंशन बहाली के लिए हजारों रेलवे कर्मचारियों ने एक जोरदार रैली निकालकर NFIR के बैनर तले "NPS भारत छोड़ो"का ऐसा नारा गुंजायमान किया कि रेल मंत्रालय को एन एफ आई आर के नेतृत्व से शांति की अपील करनी पड़ी।दाद देनी पड़ेगी हमारे राष्ट्रीय नेतृत्व की जिन्होने भारत सरकार की इस दुखती नस को तब जोरदारी से दबाया है जब दो राज्य सरकारें राजस्थान , छत्तीसगढ़ पहले ही पुरानी पेंशन लागू करने की बात कर चुकी हैं और जिस राज्य पंजाब में रैली हुई वहां नवगठित सरकार पहले ही इस मुद्दे के वादे पर जीतकर आई है।
अब जरूरत है, गुरू नगरी अमृतसर से उठी इस आवाज को प्रत्येक कर्मचारी तक पहुंचाकर एक ऐसा जन आंदोलन खड़ा करने की भारत सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के विरूद्ध लिए गए इस निर्णय को वापस लेकर पुरानी पेंशन लागू करने के लिए बाध्य होना पड़े। ज्ञात हो वर्ष 2003 की भाजपा की केन्द्र सरकार की न्यू पेंशन स्कीम का विरोध एक मात्र संगठन एन एफ आई ने किया और आज दिनांक तक न्यू पेंशन स्कीम का विरोध रेलवे बोर्ड स्तर पर कर रही है जब तक पुरानी समाजिक पेंशन स्कीम लागू नहीं होगी संघर्ष करते रहेंगे 24 मार्च को हुई मीटिंग मे कर्मचारियों के निम्न मुद्दे पर चर्चा हुई- रात्रि भत्ते पर बेसिक 43600 रूपये की सीलिंग हटाने की फाईल जो वित्त मंत्रालय मे वेटिंग है,शीघ्र आदेश लागू होगा , लगभग 35000 टेक्निकल सुपरवाइजर को चार वर्ष मे 5400 GP देने के आदेश भी शीघ्र पारित हों , रेलवे मे कार्यरत सभी 436 कैटेगरी को पदोन्नत करने हेतु कैडर रिस्ट्रक्चरिंग शीघ्र लागू की जाए , कैरेज आपरेटिंग व अन्य विभागों सहित जिन्हें कार्य के दौरान जोखिम व जान का रिस्क रहता ऐसे सभी विभागों को रिस्क व हार्डशिप अलाउंस दिया जाए , बैठक में इस विषय पर वर्किंग कमिटी द्वारा रखे गए प्रस्ताव - लोकों पायलट व गार्ड के लाइन बाक्स के मुद्दे पर महत्वपूर्ण चर्चा लगी गई , एन एफ आई आर के बोर्ड बैठक के पी एन एम संख्या 32/2012 के अनुसार पोइंट्समैन को GP 2800 व4200देना , रेलवे बोर्ड द्वारा "ऑन रिक्वेस्ट ट्रांसफर" के लिए बढ़ाई गई लिमिट 10वर्ष को वापस करान और अन्य मुद्दो के साथ साथ ट्रेकमेंटेनर के लिए एल डी सी को " *ऑपन टू ऑल"* करने का मुद्दा भी जोर शोर से उठाया गया।इसके साथ ही वर्तमान मे रेल मंत्रालय तथा अधिकारियों के मानसिक प्रताड़ना वाले आदेश जैसे सी एल आई द्वारा इंजन को चेक करने की जिम्मेदारी,टी आई को 24 घंटे एक स्टेशन पर रूकना,ओवरटाइम सी आर पर रोक लगाना,छोटी छोटी बातों पर चार्ज शीट देना स्थानांतरण करना आदि ज्वलंत मुद्दो पर भी चर्चा की गई।
अब जरूरत है, गुरू नगरी अमृतसर से उठी इस आवाज को प्रत्येक कर्मचारी तक पहुंचाकर एक ऐसा जन आंदोलन खड़ा करने की भारत सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के विरूद्ध लिए गए इस निर्णय को वापस लेकर पुरानी पेंशन लागू करने के लिए बाध्य होना पड़े। ज्ञात हो वर्ष 2003 की भाजपा की केन्द्र सरकार की न्यू पेंशन स्कीम का विरोध एक मात्र संगठन एन एफ आई ने किया और आज दिनांक तक न्यू पेंशन स्कीम का विरोध रेलवे बोर्ड स्तर पर कर रही है जब तक पुरानी समाजिक पेंशन स्कीम लागू नहीं होगी संघर्ष करते रहेंगे 24 मार्च को हुई मीटिंग मे कर्मचारियों के निम्न मुद्दे पर चर्चा हुई- रात्रि भत्ते पर बेसिक 43600 रूपये की सीलिंग हटाने की फाईल जो वित्त मंत्रालय मे वेटिंग है,शीघ्र आदेश लागू होगा , लगभग 35000 टेक्निकल सुपरवाइजर को चार वर्ष मे 5400 GP देने के आदेश भी शीघ्र पारित हों , रेलवे मे कार्यरत सभी 436 कैटेगरी को पदोन्नत करने हेतु कैडर रिस्ट्रक्चरिंग शीघ्र लागू की जाए , कैरेज आपरेटिंग व अन्य विभागों सहित जिन्हें कार्य के दौरान जोखिम व जान का रिस्क रहता ऐसे सभी विभागों को रिस्क व हार्डशिप अलाउंस दिया जाए , बैठक में इस विषय पर वर्किंग कमिटी द्वारा रखे गए प्रस्ताव - लोकों पायलट व गार्ड के लाइन बाक्स के मुद्दे पर महत्वपूर्ण चर्चा लगी गई , एन एफ आई आर के बोर्ड बैठक के पी एन एम संख्या 32/2012 के अनुसार पोइंट्समैन को GP 2800 व4200देना , रेलवे बोर्ड द्वारा "ऑन रिक्वेस्ट ट्रांसफर" के लिए बढ़ाई गई लिमिट 10वर्ष को वापस करान और अन्य मुद्दो के साथ साथ ट्रेकमेंटेनर के लिए एल डी सी को " *ऑपन टू ऑल"* करने का मुद्दा भी जोर शोर से उठाया गया।इसके साथ ही वर्तमान मे रेल मंत्रालय तथा अधिकारियों के मानसिक प्रताड़ना वाले आदेश जैसे सी एल आई द्वारा इंजन को चेक करने की जिम्मेदारी,टी आई को 24 घंटे एक स्टेशन पर रूकना,ओवरटाइम सी आर पर रोक लगाना,छोटी छोटी बातों पर चार्ज शीट देना स्थानांतरण करना आदि ज्वलंत मुद्दो पर भी चर्चा की गई।
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