Anchadhara

अंचलधारा
!(खबरें छुपाता नही, छापता है)!

रेल सुरक्षा बल पोस्ट अनूपपुर की सक्रियता से कोचिंग रैक से बैटरी,तांबा तार चोरी करने वाले जबलपुर के कबाड़ी के यहां छापे के बाद पांच रेसुब के हत्थे चढ़े

 

(हिमांशू बियानी/जिला ब्यूरो)

अनूपपुर (अंचलधारा) जिला अंतर्गत 8 जनवरी को हरद रेलवे स्टेशन पर स्टेबल कोचिंग रैक में हुई बैटरी और तांबा तार चोरी होने की सूचना पर अपराध 02/24 दिनांक 03/01/2924 आर पी (यू पी) एक्ट में कुल 5 आरोपियों की गिरफ्तारी एवं चोरी संपति बरामद करने में अनूपपुर रेल सुरक्षा बल की विशेष टीम ने पोस्ट प्रभारी एम.एल.यादव निरीक्षक की सक्रियता से बरामद करने में अहम कामयाबी हासिल की है।
       रेल सुरक्षा बल पोस्ट अनूपपुर प्रभारी निरीक्षक महादेव लाल यादव ने मीडिया को बताया कि रेसुब पोस्ट के अपराध क्र 02/2024 दिनांक 03/01/2024 को अज्ञात आरोपियों की पतासाजी के दौरान दिनांक 06/01/2024 को निरीक्षक एम.एल.यादव,रे.सु.ब. पोस्ट अनूपपुर मातहत बल सदस्यों व अ.गु.शा./ अनूपपुर के प्रभारी निरीक्षक बी. आर.सिंह व अन्य अधिकारी तथा बल सदस्यों के साथ मुखबिर की आसूचना के आधार पर जैतहरी के वार्ड नं. 07 जैन मंदिर के पास निवासरत अब्दूल रसूल वल्द-मो.शमी के निवास पर पहुंचे जहां उससे पूछताछ में बताया कि हरद रेलवे स्टेशन में खड़ी रेलवे कोच से चोरी में उसका भाई ईलाही व इलाही के मित्र शामिल है।किन्तु अभी ईलाही कहां है इसका पता उसे नहीं है। 
         ईलाही के मोबाईल नंबर 9111853748 का जिला पुलिस अधिक्षक से समन्वय कर पता किया गया।उसका लोकेशन कटनी में बड़गांव का होना पाया गया।रसूल को लेकर पूरी टीम के साथ बड़गांव के लिए रवाना हुए।जहां ईलाही खान वल्द मो.शमी, उम्र-31वर्ष, निवासी-मेन मार्केट जैतहरी,जिला- अनूपपुर(म.प्र.) मिला और अपना अपराध स्वीकार किया।ईलाही खान से पूछताछ में उसने अपने साथियों राहुल सोनी,रोहित बसोड़,सन्नी सिंह व अन्य के साथ मिलकर हरद रेलवे स्टेशन पर खड़ी रेलवे कोचो से बैटरी व तांबा तार का केबल चुराकर जबलपुर स्थित कबाड़ी को बेचना स्वीकार किया।उसका स्वीकारोक्ती कथन दर्ज किया गया व उसकी निशानदेही पर जबलपुर स्थित ए.एन.ट्रेडर्स नामक कबाड़ दुकान पर पुलिस से समन्वय कर दिनांक 07/01/2024 को समय लगभग 16.00 बजे दबिश दी गई।रेलवे संपत्ति खरीदने वाले नौषाद खान वल्द-सलीम,उम्र-40 वर्ष,निवासी -मकान नं. 506 नदी मोहल्ला इंदराना,तहसील-मंझौली, थाना-मंझौली,जिला-जबलपुर (म.प्र.) की पहचान की गई।
          आगे पूछताछ में उसने स्वीकार किया कि,उसने ही रेलवे संपत्ति (बैटरी व तांबा तार) ईलाही खान से खरीदी है व उसे डिस्पोज करने जा रहा था।नोशाद खान के चोरित संपत्ति पेश करने पर मौके पर समस्त दस्तावेजी कार्यवाही पुरी कर जबलपुर से रवाना हुए।रास्ते में ही सूचना प्राप्त हुई कि पिकअप का ड्राईवर घर पर है अतः दबिश देने हेतु कोतमा रवाना होकर दिनांक 08/01/2024 को सुबह 06.00 बजे कोतमा पहुंचे व पिकअप ड्राईवर के निवास पर दबिश दी गई जहां दिलीप वंसकार,पिता-रामलाल बंसोड़, उम्र-29 वर्ष,निवासी-वार्ड नं. 07 बनिया टोला, थाना- कोतमा, जिला-अनुपपूर (म.प्र.) मिला।आगे पूछताछ में उसने अब्दुल रसुल व उसके भाई ईलाही खान को पहचाना तथा अब्दुल रसूल तथा ईलाही खान ने भी उसे पहचाना। मौके पर पहचान पंचनामा तैयार किया व दिलीप बंसकार ने भी चोरित संपत्ति को ढोने व अपराध में सहभागिता देने का अपराध स्वीकार किया।अब्दुल रसुल के भी अपराध में संलिप्त होने की पुष्टि होने पर अब्दुल रसूल का स्वीकारोक्ती कथन दर्ज किया गया व दिलीप वसंकार ने बताया की चोरी में ईलाही का साला मो.अब्दुल उर्फ अफजल भी शामिल था।मौके पर दस्तावेजी कार्यवाही कर पहले घटना स्थल का शिनाख्त कर पंचनामा तैयार किया गया व दिलीप वंसकार की निशानदेही पर मो.अब्दुल उर्फ अफजल के निवास पर  दबिश दी गयी और पकड़ कर स्वीकारोक्ति कथन दर्ज किया गया। मौके का पंचनामा पर समस्त आरोपियों व गवाहो तथा जांच अधिकारी का हस्ताक्षर किया गया। 
         मामले में अन्य कागजी कार्यवाही पूर्ण कर आरोपियों को मय जप्तशुदा संपति दस्तावेज रेसुब पोस्ट अनूपपुर लाया गया।संपूर्ण कारवाही सुनिश्चित कर मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा जारी निर्देशानुसार आरोपियों को नोटिस दे कर सशर्त छोड़ा गया।मामले में अभी भी 3 नामजद आरोपियों की धरपकड़ और पिक अप को पकड़ना शेष है।

Post a Comment

0 Comments