Anchadhara

अंचलधारा
!(खबरें छुपाता नही, छापता है)!

तीन दिवसीय अमरकंटक नर्मदा जन्मोत्सव का आगाज 15 जनवरी से,कलेक्टर की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न

 

(हिमांशू बियानी/जिला ब्यूरो)

अनूपपुर (अंचलधारा) मां नर्मदा की पावन जन्म स्थली अमरकंटक में 15, 16 एवं 17 फरवरी 2024 को तीन दिवसीय अमरकंटक नर्मदा जन्मोत्सव को भव्य रूप से मनाए जाने हेतु आवश्‍यक तैयारियों तथा आयोजित कार्यक्रमों को बेहतर ढंग से सम्पादित करने के लिए कलेक्टर आशीष वशिष्ठ की अध्यक्षता में सर्किट हाऊस अमरकंटक के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।
                                    बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तन्मय वशिष्ठ शर्मा,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार सिंह,अनुविभागीय दण्डाधिकारी पुष्पराजगढ़ दीपक पाण्डेय,एसडीओपी सोनाली गुप्ता, तहसीलदार अनुपम पाण्डेय,जनपद पुष्पराजगढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.के.सोनी,मुख्य नगरपालिका अधिकारी अमरकंटक चैन सिंह परस्ते सहित अधिकारी, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण,पत्रकार,मंदिरों के पुजारी तथा संतगण उपस्थित थे।    
  बैठक में कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने कहा कि अमरकंटक नर्मदा जन्मोत्सव का आयोजन अमरकंटक क्षेत्र की धार्मिक, आध्यात्मिक,प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक विरासत को आम जनों के समक्ष प्रदर्शित करना है।उन्होंने कहा कि जन आस्था का प्रतीक मां नर्मदा उद्गम मंदिर परिसर में विविध आयोजन किए जाएंगे।उन्होंने कहा कि अमरकंटक श्रृद्धालुओं के साथ ही प्रकृति प्रेमियों के लिए आकर्षण का केन्द्र है।जिसे दृष्टिगत रखते हुए योग और ट्रैकिंग की गतिविधियां भी आयोजन के दौरान की जाएंगी।
          उन्होंने कहा कि अमरकंटक क्षेत्र धार्मिक,ऐतिहासिक एवं प्राकृतिक विविधताओं व विशेषताओं से परिपूर्ण है। यहां पर्यटकों और श्रृद्धालुओं की सुविधाओं के विस्तार के भी प्रयास किए जा रहे हैं।उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग व जनसम्पर्क के माध्यम विभाग से जिले सहित अन्य आसपास के जिलों व शहरों में अमरकंटक नर्मदा जन्मोत्सव कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार की गतिविधियां की जाएंगी। 
             बैठक में अमरकंटक नर्मदा जन्मोत्सव 2024 के तीन दिवसीय आयोजन के संबंध में जनप्रतिनिधियों और स्थानीय मंदिरों व आश्रमों के प्रतिनिधियों से सुझाव प्राप्त किए गए। बैठक में तय किया गया कि आयोजन के दौरान मां नर्मदा उद्गम मंदिर परिसर की आकर्षक साज-सज्जा की जाएगी।प्रथम दिवस मां नर्मदा की शोभायात्रा मंदिर परिसर से निकाली जाएगी,जो पंडित दीनदयाल चौक तक जाकर वापस मां नर्मदा मंदिर परिसर में समाप्त होगी।तीन दिवसीय आयोजन में योगाभ्यास, ट्रैकिंग, संकीर्तन, पूजा-अर्चना, हवन, सांस्कृतिक संध्या, कन्या पूजन एवं कन्या भोज,महा आरती, स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुति तथा स्थानीय समिति के सहयोग से भण्डारा आदि आयोजन सम्पन्न किए जाएंगे। 
         बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार सिंह ने बताया कि आयोजन के दौरान जिले सहित प्रदेश व अन्य राज्यों से आने वाले श्रृद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए आवश्‍यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।
          उन्होंने बताया कि पार्किंग व्यवस्था बनाकर परिवहन को नियंत्रित किया जाएगा।आयोजन के दौरान आवश्‍यक पुलिस बल तैनात किया जाएगा।पार्किंग का निर्धारण कर पर्यटकों तथा श्रृद्धालुओं के सुविधाओं को बेहतर बनाया जाएगा।उन्होंने सभी से सुरक्षा और परिवहन व्यवस्था के लिए सहयोग करने की अपेक्षा व्यक्त की।
           बैठक में अनुविभागीय दण्डाधिकारी पुष्पराजगढ़ दीपक पाण्डेय ने पूर्व वर्षों में आयोजित कार्यक्रम के संबंध में जानकारी दी। 

स्वच्छता सर्वेक्षण में अमरकंटक 
को नेशनल अवार्ड के लिए 
चयनित पर कलेक्टर ने दी बधाई

स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के तहत पवित्र नगरी अमरकंटक को नेशनल अवार्ड के लिए चयनित होने पर कलेक्टर  आशीष वशिष्ठ ने अमरकंटकवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।उन्होंने कहा कि अमरकंटक की स्वच्छता को बनाए रखने के लिए सभी के सामूहिक प्रयास निरन्तर आवश्‍यक हैं। 

अमरकंटक नर्मदा जन्मोत्सव 
स्वेच्छानुसार खाते में ऑनलाईन 
कर सकते हैं धनराशि का सहयोग

अमरकंटक में 15, 16 एवं 17 फरवरी 2024 को आयोजित किए जाने वाले तीन दिवसीय अमरकंटक नर्मदा जन्मोत्सव के सफल संचालन हेतु नागरिकों तथा श्रृद्धालुओं से आवश्‍यक सहयोग प्रदान करने की अपील की गई है।
                 अमरकंटक नर्मदा जन्मोत्सव कार्यक्रम के लिए स्वेच्छानुसार धनराशि का सहयोग समिति के स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया शाखा अमरकंटक के खाता क्रमांक 00000038897166441 आईएफएससी कोड एसबीआईएन0004674 में ऑनलाईन माध्यम से प्रदान किया जा सकता है।

Post a Comment

0 Comments