Anchadhara

अंचलधारा
!(खबरें छुपाता नही, छापता है)!

निर्माण कार्यों में गुणवत्ता, समय सीमा का ध्यान रखने के साथ साप्ताहिक समीक्षा जरूरी-दिलीप जायसवाल

 


अनूपपुर (ब्यूरो) निर्माण कार्यों की विभागीय अधिकारी साप्ताहिक समीक्षा करें निर्माण कार्यों में गुणवत्ता व समय सीमा का विशेष ध्यान रखा जाए। 
     उक्ताशय के निर्देश शनिवार शाम कलेक्ट्रेट स्थित नर्मदा सभागार में विभागीय समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए मध्यप्रदेश शासन के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिलीप जायसवाल ने दिए। बैठक में मध्यप्रदेश शासन के राज्य स्तरीय कोल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष (कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त )रामलाल रौतेल,कलेक्टर आशीष वशिष्ठ,जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तन्मय वशिष्ठ शर्मा, संयुक्त कलेक्टर दिलीप कुमार पाण्डेय,विन्ध्य विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष रामदास पुरी सहित विभिन्न विभागों के जिला,जनपद व नगरीय निकायों के अधिकारी उपस्थित रहे।
                 निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए मध्यप्रदेश शासन के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)दिलीप जायसवाल ने कहा कि केंद्र एवं राज्य शासन द्वारा जनहितैषी विभिन्न अधोसंरचनाओं के निर्माण कार्यों की स्वीकृति दी गई है जिसे समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने का कार्य विभागीय अधिकारियों का है।कार्यों में कहीं कोई दिक्कत आने पर समन्वय से वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में लाकर समस्याओं का निदान सुनिश्चित किया जाए।
       राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री जायसवाल ने कहा कि जिले में जल को सहेज कर उसका सदुपयोग सुनिश्चित हो जिससे सिंचित क्षेत्र रकबे में वृद्धि की जा सके।उन्होंने छोटी-छोटी नदियों और नालों मे जल संरक्षण की कार्य योजना बनाकर कार्य करने की बात कही।उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत कुछ नगरीय निकायों में अनुदान किस्त की राशि लंबित होने की जांच कर हितग्राहियों को लाभान्वित किए जाने के निर्देश दिए तथा नगरीय निकाय अंतर्गत संचालित कार्यों की समीक्षा करते हुए बिटुमिन डामरीकरण कार्य तथा निर्माण कार्यों के गुणवत्ता परीक्षण के संबंध में निर्देश दिए।
      बैठक में अनूपपुर नगरीय निकाय अंतर्गत फ्लाई ओवर ब्रिज के निर्माण कार्यों को प्राथमिकता में पूर्ण करने के लिए सतत मॉनिटरिंग की बात कही गई।कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने जिले में संचालित विभिन्न निर्माण कार्यों की जानकारी देते हुए अद्यतन प्रगति से अवगत कराया गया।उन्होंने विकास कार्यों के संबंध में हुई चर्चा के अनुरूप कार्यों के प्रगति के संबंध में आश्वस्त किया।
                 जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तन्मय वशिष्ट शर्मा ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के अब तक आयोजित 88 कार्यक्रम व शिविर की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संकल्प यात्रा के कार्यक्रम के तहत आयोजित स्वास्थ्य शिविरों में 5104, टीवी स्क्रीनिंग 6659 सिकल सेल की स्क्रीनिंग 1481 के साथ ही अन्य गतिविधि के तहत आधार सीडिंग, डीबीटी तथा केसीसी के लिए भी विशेष रूप से शिविर लगाए जा रहे हैं।
          उन्होंने जनपद पंचायत अंतर्गत निर्माण कार्यों की भी जानकारी दी।बैठक में जल संसाधन,प्रधानमंत्री ग्राम सड़क, मध्यप्रदेश सड़क निगम,लोक निर्माण,पीआईयू,जिला शहरी विकास अभिकरण,जनजाति कार्य,समग्र शिक्षा,ऊर्जा,लोक निर्माण,सेतु निगम,ग्रामीण यांत्रिकी सेवा,लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी,नगरीय निकाय व जनपद पंचायत के विकास कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई।विभागीय अधिकारी द्वारा कार्यों के संबंध में अद्यतन स्थिति की जानकारी दी गई।

Post a Comment

0 Comments