Anchadhara

अंचलधारा
!(खबरें छुपाता नही, छापता है)!

बिलासपुर-कटनी रेल सेक्शन से अयोध्या धाम के लिए साप्ताहिक ट्रेन की सुविधा,कैसे होंगे रामलला के दर्शन

 

(हिमांशू बियानी/जिला ब्यूरो)

अनूपपुर (अंचलधारा) श्री राम जन्मभूमि अयोध्या के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से केवल एक ट्रेन संचालित है।ट्रेन नंबर 18205 जो की दुर्ग से नौतनवा वाया अयोध्या होकर चलती है।इसके अलावा कोई भी सुविधा रामलला के दर्शन के लिए उपलब्ध नहीं है।
      अयोध्या में 22 जनवरी को श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा है। इस दिन लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंचना चाहते हैं।लेकिन साप्ताहिक एकमात्र ट्रेन होने से उसमें आरक्षण मिलना अब टेढ़ी खीर हो चुकी है।आज हर कोई अयोध्या जाना चाहता है लेकिन उसके लिए एसईसीआर में साप्ताहिक ट्रेन के अलावा कोई सुविधा रेलवे द्वारा प्रदत नहीं की गई है।
                     लोगों ने मांग की है कि रामलला के दर्शन के लिए सभी आतुर है।अच्छा हो कि रेलवे प्रशासन इस ट्रेन की सुविधा नियमित रूप से प्रारंभ कर दे तो निश्चित ही पूरे क्षेत्र के लोग रामलला के प्राण प्रतिष्ठा दर्शन कार्यक्रम में उपस्थित हो सकेंगे।
      बताया जाता है कि दुर्ग से नौतनवा के लिए चलने वाली ट्रेन में फरवरी 2024 तक स्लीपर से लेकर एसी तक सभी कोच फुल हो चुके हैं।ऐसे में श्रद्धालुओं को समझ में नहीं आ रहा कि वह अयोध्या जाकर कैसे श्री राम के दर्शन कर पाएंगे।यात्रियों ने रेल मंत्री से मांग की है कि अयोध्या के लिए नियमित ट्रेन प्रारंभ करें एवं अन्य ट्रेन भी अयोध्या होते हुए चलाएं जिससे रामलला के दर्शन लोगों को बिना किसी परेशानी के नसीब होते रहे।वही संभव हो तो चल रही ट्रेन में एक्स्ट्रा कोच लगाए जाए।
                                   बताया गया कि अयोध्या जाने के लिए नजदीकी रेलवे स्टेशन प्रयागराज तक के लिए सारनाथ एक्सप्रेस,गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस एवं नौतनवा एक्सप्रेस ही है।जिससे लोगों को निकटतम रेलवे स्टेशन प्रयागराज पहुंचकर अयोध्या के लिए ट्रेन पकड़ना पड़ेगा।
           जो परेशानियों से भरा सफर होगा।आवश्यकता है बिलासपुर रेल मंडल इसके लिए प्रस्ताव भेजकर रेलवे बोर्ड से अयोध्या के लिए चल रही ट्रेन को नियमित करवाए या फिर कोई नई ट्रेन बिलासपुर-कटनी मार्ग से चलवाई जाए जिससे पूरे रेल क्षेत्र के श्रद्धालु ट्रेन का लाभ उठा सके।

Post a Comment

0 Comments