Anchadhara

अंचलधारा
!(खबरें छुपाता नही, छापता है)!

जिले के सिंचाई रकवे को बढ़ाने जल संरचनाओं के अधूरे कार्यों की समीक्षा कर कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने दिए निर्देश

 

(हिमांशू बियानी/जिला ब्यूरो)

अनूपपुर (अंंचलधारा) जिले की सिंचाई सुविधाओं में वृद्धि के लिए कलेक्टर आशीष वशिष्ठ की अध्यक्षता में जिले के 27 प्रतिशत सिंचाई रकबे को बढ़ाने के संबंध में जल संसाधन विभाग की संरचनाओं की वर्तमान स्थिति के संबंध में जानकारी देते हुए सिंचाई रकबे को बढ़ाने, लंबित जल संसाधन संरचनाओं को पूर्ण करने के संबंध में बैठक कर निर्देश दिए गए हैं।
        बैठक में संयुक्त कलेक्टर अंजली द्विवेदी,जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता,कार्यपालन यंत्री,सहायक यंत्री,उपयंत्री तथा संविदाकार उपस्थित थे।बैठक में जल संसाधन विभाग के गोहरारी डायवर्सन के लंबित कार्य को भू-अर्जन कार्य के प्रकरणों के निराकरण तथा संविदाकार के भुगतान प्रकरणों का 24 फरवरी तक लंबित भुगतान संबंधी कार्यों के निराकरण के लिए निर्देश दिए गए हैं।
            संविदाकार को 10 मार्च से कार्य प्रारम्भ करने को कहा गया है। गोहरारी डायवर्सन के एनएचआई सड़क के नीचे से क्रास करके केनाल बनाए जाने के लिए एनएचआई की परमिशन के लिए पोर्टल पर अप्लाई करने के निर्देश दिए गए। दमेहड़ी जलाशय निर्माण कार्य के लंबित भुगतान का समाधान 10 मार्च तक कर कार्य प्रारम्भ करने के संबंध में निर्देशित किया गया। झिलमिल जलाशय के भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों का त्वरित निराकरण सुनिश्चित करने के संबंध में कलेक्टर ने निर्देश दिए।बैठक में समरार,सिंहपुर जलाशय के टेण्डर कार्य को 10 मार्च तक निरस्त कर नए टेण्डर की कार्यवाही के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। बकान डायवर्सन के लिए रेलवे क्रासिंग के अनुमति के संबंध में रेलवे के अधिकारियों से समन्वय कर अनुमति प्राप्त करने तथा भू-अर्जन मुआवजा के प्रकरणों के निराकरण के संबंध में निर्देशित किया गया है।धनपुरी जलाशय के केनाल निर्माण,भू-अर्जन मुआवजा के लंबित कार्य का निराकरण कर संविदाकार के टेन्डर टाईम एक्टेंशन पर कार्यवाही के निर्देश दिए गए।चोलना जलाशय के लंबित 20 प्रतिशत कार्य के संबंध में विभागीय अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि गेट का काम लंबित है, जिसे जलाशय में पानी कम होने पर करा लिया जाएगा। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि केनाल और चैनल का कार्य होना है, जिसे मनरेगा मद के अनुमत्य कार्य से अनुमति लेकर पूर्ण किया जाएगा।बैठक में नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण से संबंधित लंबित कार्यों के लिए आवश्‍यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। बैठक में सीतापुर, नगदहा, सोनमौहरी, सल्हरो, सीतापुर, बैराज के संबंध में भी निर्देश दिए गए। बैठक में कलेक्टर  आशीष वशिष्ठ ने निर्देशित किया कि जिले की सभी लंबित जलाशय के कार्यों को बरसात के पूर्व सुनिश्चित किया जाए, जिससे जिले के 17 प्रतिशत सिंचाई रकबे को बढ़ाकर 30 प्रतिशत तक ले जाया जा सके। इससे कृषकों को कृषि उत्पाद की परम्परागत खेती में बदलाव के साथ ही कृषि में आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकेगा। जिससे जिले के कृषक आर्थिक रूप से सशक्त होंगे।

Post a Comment

0 Comments