Anchadhara

अंचलधारा
!(खबरें छुपाता नही, छापता है)!

नप.जैतहरी में पूरे विधि-विधान के साथ अयोध्या की भांति हुई राम जी की प्राण-प्रतिष्ठा शहर हुआ पूरी तरह से राममय

 

(हिमांशू बियानी/जिला ब्यूरो)

अनूपपुर (अंचलधारा) अयोध्या की भांति पूरे विधि-विधान से संतो एवं विद्वानों की उपस्थिति में नगर परिषद जैतहरी के प्रांगण में श्री राम जी की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हुई।
    कार्यक्रम के पूर्व शोभा यात्रा पूरे शहर में भ्रमण करते हुए नगर परिषद प्रांगण में आई।शोभा यात्रा में मात्र एक ही नाम एक ही नारा गूंजा जय श्री राम,जय श्री राम।
      मंदिर में रामलला विराजमान होने की खुशी में पूरे शहर में दीपावली जैसा उत्सव देखने को मिला।शहर के मंदिरों से लेकर घरों में रामलला की धूम देखते ही बन रही थी।
                  शोभायात्रा में भगवा वस्त्र पहनकर जय श्रीराम के जयकारे लगाते महिला,पुरुष,युवा चले रहे थे।वहीं हर चौक-चौराहे पर गूंजते भक्ति संगीत के साथ भोग,भंडारा बंट रहा था।शोभायात्रा,सुंदरकांड का पाठ,रामायण गान एवं संकीर्तन से पूरा वातावरण राममय हो गया था।शहर का शायद ऐसा कोई मोहल्ला नहीं जहां रामनाम की भक्ति संगीत से गुंजायमान न हो रहा हो। 
                       22 जनवरी को देखा गया कि हर कोई इस उत्सव का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित दिखा।भोर से लेकर देर रात्रि तक उत्सवों का क्रम चलता रहा। 
       नगर के धर्म प्रेमियों ने दीपोत्सव सा माहौल निर्मित कर घर-घर में दीपक जलाकर,पटाखे फोड़ कर,मिठाईयां बाटकर लोगों ने मिलकर खुशियां साझा की। 
      बाल हनुमान,राम-सीता,लक्ष्मणजी की जीवंत झाकियों के साथ ढोल-ताशे पर हजारों भक्त नृत्य करते चल रहे थे। रास्ते भर जगह-जगह स्टाल लगाकर भक्तों का फल-मिष्ठान से स्वागत सत्कार चलता रहा।
             इसमें महिलाएं,पुरुष व बच्चे सभी वर्ग ने पूरी तरह से सहभागिता निभाई।नगर परिषद जैतहरी में 20 जनवरी 2024 से तीन दिवसीय आयोजन संपन्न हुआ।जिसमें 20 जनवरी को कलश प्रतिष्ठा,जलाधिवास,अन्नाधिवास एवं मंडप पूजन का कार्यक्रम संपन्न हुआ,21 जनवरी को देवस्नपन,फलाधिवास,मिष्ठान्नधिवास,शोभा यात्रा एवं शैयाधिवास का कार्यक्रम आयोजित हुआ एवं 22 जनवरी 2024 को मंदिर शिखर पूजन,स्नान,प्राण-प्रतिष्ठा,हवन एवं प्रसाद वितरण का कार्यक्रम संपन्न हुआ।अनूपपुर शहर के विद्वान पंडित आलोक कुमार द्विवेदी अपनी टीम के साथ श्री राम दरबार की प्राण प्रतिष्ठा में सहभागी बने।इस अवसर पर नगर परिषद के अध्यक्ष उमंग गुप्ता,विंध्य विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष अनिल कुमार गुप्ता,मुख्य नगर पालिका अधिकारी भूपेंद्र सिंह आदि ने पूजा अर्चना की।
                    नगर परिषद जैतहरी के अध्यक्ष उमंग अनिल गुप्ता ने सभी नागरिकों एवं सभी भक्तजनों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि उन्हें काफी खुशी है कि नगर के सभी नागरिक एवं भक्तजन बढ़ चढ़कर उपस्थित रहकर श्री राम दरबार प्राण-प्रतिष्ठा के साक्षी बनें एवं पुण्य लाभ प्राप्त किया।

Post a Comment

0 Comments