(हिमांशू बियानी/जिला ब्यूरो)
अनूपपुर (अंंचलधारा)देश की लाइफ लाइन भारतीय रेलवे जिससे हर दिन करोड़ों की संख्या में यात्री यात्रा करके अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचते हैं।यात्रियों की बड़ी संख्या को देखते हुए रेलवे हर समय यात्रियों की सुविधा के लिए नए-नए कदम उठाता रहता है।रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।इस नंबर के जरिए यात्रियों को हर समस्या का समाधान मिलता है।अक्सर लोगों के रेल से जुड़ी कोई भी जानकारी लेने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ता था तथा अलग अलग तरह की सूचनाओं के लिए अलग अलग हेल्प लिने नंबर जारी किए गए थे।इन सब अलग अलग नंबरों को याद रखना आसान नहीं था। भारतीय रेलवे ने इस समस्या से छुटकारा दिला दिया है। दरअसल रेलवे ने यात्रियों के लिए एक खास सुविधा शुरू की है।
इस खास सुविधा के तहत अब कोई भी यात्री बस एक नंबर पर कॉल करके ट्रेन से या भारतीय रेलवे से जुड़ी किसी भी जानकारी के बारे में पता लगा सकता है। हेल्पलाइन नंबर एक है,लेकिन इससे मिलेगी जानकारी अनेक।इसके साथ ही यात्रियों से आग्रह करते हुए रेलवे ने भारतीय रेल से संबंधित किसी भी जानकारी या शिकायत के लिए रेल मदद हेल्पलाइन नंबर-139 डायल करने के लिए कहा है। यह नंबर 24 घंटे सातो दिन यात्रिओं के लिए उपलब्ध रहेगा।इंडियन रेलवे की 139 हेल्पलाइन नंबरआईवीआरएस यानी इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स सिस्टम पर आधारित है।इसमें आपको कई भाषाओं में जानकारी मिल सकती है।
दरअसल,इस नंबर पर कॉल करने से आपको सुरक्षा,चिकित्सा सहायता,दुर्घटना की जानकारी, ट्रेन से जुड़ी शिकायत,स्टेशन से संबंधित शिकायत,सतर्कता जानकारी,पार्सल पूछताछ,सामान्य जानकारी,शिकायत कार्रवाई की स्थिति जैसी सुविधाएं मिलेंगी।
139 पर कॉल करके निम्न सर्विस की सहायता प्राप्त किया जा सकती है-सुरक्षा संबंधी जानकारी के लिए 1 दबाएं,मेडिकल इमरजेंसी के लिए 2 दबाएं,ट्रेन दुर्घटना से जुड़ी सूचना के लिए 3 दबाएं,ट्रेन से जुड़ी कोई शिकायत के लिए 4 दबाएं,आम शिकायतों के लिए 5 दबाएं,विजिलेंस से जुड़ी जानकारी के लिए 6 दबाएं,माल भाड़ा, पार्सल संबंधी जानकारी के लिए 7 दबाएं,शिकायत का स्टेटस/स्थिति के लिए 8 दबाएं,किसी स्टेशन, सतर्कता और भ्रष्टाचार की शिकायत के लिए 9 दबाएं,कॉल सेंटर अधिकारी से बात करने के लिए * दबाएं,पूछताछ: PNR, किराया और टिकट बुकिंग से जुड़ी जानकारी के लिए 0 दबाएं।
इस खास सुविधा के तहत अब कोई भी यात्री बस एक नंबर पर कॉल करके ट्रेन से या भारतीय रेलवे से जुड़ी किसी भी जानकारी के बारे में पता लगा सकता है। हेल्पलाइन नंबर एक है,लेकिन इससे मिलेगी जानकारी अनेक।इसके साथ ही यात्रियों से आग्रह करते हुए रेलवे ने भारतीय रेल से संबंधित किसी भी जानकारी या शिकायत के लिए रेल मदद हेल्पलाइन नंबर-139 डायल करने के लिए कहा है। यह नंबर 24 घंटे सातो दिन यात्रिओं के लिए उपलब्ध रहेगा।इंडियन रेलवे की 139 हेल्पलाइन नंबरआईवीआरएस यानी इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स सिस्टम पर आधारित है।इसमें आपको कई भाषाओं में जानकारी मिल सकती है।
दरअसल,इस नंबर पर कॉल करने से आपको सुरक्षा,चिकित्सा सहायता,दुर्घटना की जानकारी, ट्रेन से जुड़ी शिकायत,स्टेशन से संबंधित शिकायत,सतर्कता जानकारी,पार्सल पूछताछ,सामान्य जानकारी,शिकायत कार्रवाई की स्थिति जैसी सुविधाएं मिलेंगी।
139 पर कॉल करके निम्न सर्विस की सहायता प्राप्त किया जा सकती है-सुरक्षा संबंधी जानकारी के लिए 1 दबाएं,मेडिकल इमरजेंसी के लिए 2 दबाएं,ट्रेन दुर्घटना से जुड़ी सूचना के लिए 3 दबाएं,ट्रेन से जुड़ी कोई शिकायत के लिए 4 दबाएं,आम शिकायतों के लिए 5 दबाएं,विजिलेंस से जुड़ी जानकारी के लिए 6 दबाएं,माल भाड़ा, पार्सल संबंधी जानकारी के लिए 7 दबाएं,शिकायत का स्टेटस/स्थिति के लिए 8 दबाएं,किसी स्टेशन, सतर्कता और भ्रष्टाचार की शिकायत के लिए 9 दबाएं,कॉल सेंटर अधिकारी से बात करने के लिए * दबाएं,पूछताछ: PNR, किराया और टिकट बुकिंग से जुड़ी जानकारी के लिए 0 दबाएं।
एसएमएस से ले
सकते हैं जानकारी
सकते हैं जानकारी
139 नंबर आईवीआरएस इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम पर आधारित है।सभी मोबाइल फोन यूजर्स 139 पर कॉल कर सकते हैं।इस नंबर पर यात्री,ट्रेन से संबंधित पूछताछ और पीएनआर स्टेट्स, टिकट (सामान्य और तत्काल) की उपलब्धता,ट्रेन आगमन,प्रस्थान की तरह आरक्षण संबंधी पूछताछ के लिए एक एसएमएस भेजकर भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।
0 Comments