Anchadhara

अंचलधारा
!(खबरें छुपाता नही, छापता है)!

प्रदेश के लिए उदाहरण बनी निकाय रात्रि के समय दुर्घटनाए रोकने के लिए पशुओं के गले मे बांधी गयी रिफ्लेक्टिव पट्टी

 

(हिमांशू बियानी/जिला ब्यूरो)

अनूपपुर (अंंचलधारा) जागरूकता जिस निकाय में हो उस निकाय में मनोयोग से काफी कार्य किए जा सकते हैं।अनूपपुर जिले के अंतर्गत नगर परिषद डूमरकछार को अध्यक्ष के रूप में एक ऐसे जागरूक प्रतिनिधि मिले हैं जिन्होंने जीवन भर समस्याओं को शासन प्रशासन के समक्ष लाने में अपनी कलम का उपयोग सदैव किया है।आज उस कलम का उपयोग उन्होंने स्वयं अपनी नगर परिषद में कर दिखाया है जो प्रदेश के लिए एक उदाहरण बन गया है।
              नगर परिषद डूमरकछार के अध्यक्ष एवं पत्रकार सुनील कुमार चौरसिया ने मुख्य नगरपालिका अधिकारी राकेश कुमार शुक्ला के सहयोग से अपने निकाय में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए मुख्यमार्ग,सडको एवं बसाहटों मे आवारा पशुओं (गायों) के घूमते रहने से होने वाली दुर्घटनाओं के रोकथाम हेतू कुछ दिनों से आवारा पशुओं के गले मे रिफलेक्टर पट्टी बंधवाने का कार्य कर रहे हैं।रात के समय अंधेरे में अक्सर लोग सड़क पर बैठे आवारा पशुओं से टकरा जाते हैं,ज्यादातर लोग घायल हो जाते है,साथ ही पशुओं को भी चोट पहुंचती है और सड़कों पर बैठे रहने की वजह से बड़ी गाड़ियों से भी पशुओं को खतरा रहता है।    
       इन्ही सब बातों को संज्ञान में लेते हुए नगर परिषद द्वारा आवारा पशुओं के गले में रिफलेक्टर पट्टी बांधी जा रही है। ताकि रात में पट्टी के चमकने से मवेशी के कारण होने वाली दुर्घटना को रोका जा सके। 
                                 नगर परिषद डूमरकछार के अध्यक्ष सुनील कुमार चौरसिया ने बताया कि आवारा पशु निकाय के मुख्यमार्ग ,बस स्टैंड,तिराहा चौराहो वार्ड के गलियो सहित इंदिरा नगर कॉलोनी न्यू कॉलोनी रवि नगर एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भी में घूमते रहते हैं। 
                 अंधेरे में नहीं दिखने के कारण वाहनों की चपेट में भी पशु आ जाते हैं और कई बार पशुओं से बाइक सवारों के टकराने से भी खतरा बना रहता है।
               वही नगर परिषद डूमरकछार के सीएमओ राकेश कुमार शुक्ला ने कहा कि नगर के सडको एवं कालोनियों में घूम रहे आवारा मवेशियों के गले मे परिषद द्वारा लगभग सभी पशुओं को रेडियम का पट्टा बांधा जाएगा,जिससे वाहन चालकों को रात के अंधेरे में रेडियम चमकने से सावधान किया जा सकेगा।

Post a Comment

0 Comments